Train Ticket Booking के लिए IRCTC ला रहा है नई ऐप, कंफर्म टिकट मिलना होगा आसान


भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए निरंतर नए कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे एक नई कॉम्प्रिहेंसिव मोबाइल ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो यात्रियों को कई प्रकार की सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर प्रदान करेगी। इस ऐप को तैयार कर लिया गया है, और अन्य जरूरी पहलुओं पर काम भी चल रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस ऐप को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।


ऐप की खासियतें


इस ऐप की मदद से यूजर्स टिकट बुकिंग के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पास, ट्रेन शेड्यूल मॉनिटरिंग और कई अन्य कार्य भी कर सकेंगे। इसे सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा डेवलप और डिजाइन किया गया है। यह ऐप मौजूदा रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड होकर काम करेगा, जिससे सभी जानकारी एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध होगी।


IRCTC और नई ऐप का संयोजन


इस नई ऐप में IRCTC की कैटरिंग, टूरिज्म और अन्य सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिससे यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही IRCTC का मौजूदा प्लेटफॉर्म जैसे कि IRCTC रेल कनेक्ट, E-Catering, रेलवे मदद और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम भी अपनी सेवाएं जारी रखेंगे। IRCTC रेल कनेक्ट के पास टिकट बुकिंग का विशेष अधिकार है, और यह रेलवे की सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली ऐप्स में से एक है, जिसे 100 मिलियन से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।


रेवेन्यू और भविष्य की संभावनाएं


IRCTC इस नई सुपर ऐप को एक राजस्व बढ़ाने के अवसर के रूप में देखता है। थर्ड-पार्टी बुकिंग प्लेटफॉर्म्स के साथ भी इसे इंटीग्रेट किया जा सकता है। वर्तमान में IRCTC ने इस ऐप के माध्यम से लगभग 4,270 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। इस प्लेटफॉर्म पर कुल 453 मिलियन टिकट बुकिंग हुई हैं, जो कुल टिकट बुकिंग का 30.33% हिस्सा है।

इस प्रकार, IRCTC की यह नई ऐप यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग को और भी सरल और सुविधाजनक बना देगी और भारतीय रेलवे के लिए एक बड़ा राजस्व स्रोत भी साबित होगी।